object counter ldr hindi - technicalproblem(india)

हार्डवेयर और Software बीच आपको सभी जानकारी इस ब्लॉगर के सारे आपको मिलेगी और android.app की जानकारी मिलेगी और इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट की जानकारी मिलेगी और अन्यथा जानकारी प्राप्त होगी आपको अगर (आपको कुछ कहना है तो आप कमेंट में के सकते हैं )

welcome in india

रविवार, 9 अप्रैल 2023

object counter ldr hindi

 Object counter ldr hindi

वस्तु काउंटर एलडीआर 
object counter ldr hindi
object counter ldr hindi









इस प्रोजेक्ट की सहायता से किसी भी गुप्त जगह पर आने-जाने वाले व्यक्तियों अथवा वस्तुओं आदि की संख्या, इसके साथ जुड़े केलकुलेटर से पता की जा सकती है। जब भी कोई इस सर्किट में लगे LDR के सामने से गुजरता है तो इसकी सूचना बीपिंग साउण्ड से मिल जाती है। उनकी संख्या केलकुलेटर में देखकर प्राप्त कर सकते हैं।

object counter ldr hindi
object counter ldr hindi



इस सर्किट में तीन 555 IC का प्रयोग किया गया है। प्रथम IC (IC-1 ) की ट्रीगर पिन . 2 पर LDR के ऊपर पड़ने वाली लाइट कटती है, जिससे LDR की वैल्यू कम हो जाती है। पहली स्थिति में, जब ट्रीगर पिन . 2 हाई स्थिति में होती है, तब इसकी आउटपुट लो होती है। इससे IC -2 की पिन नं. 2 से लगा ट्रान्जिस्टर ऑफ रहता है तथा पिन नं. 2 हाई रहती है। इससे दूसरी IC की आउटपुट लो हो जाती है। इससे इस पिन पर लगे दोनों आउटपुट ट्रान्जिस्टर ऑन होकर दोनों रिले को ऑन/ऑफ कर देते हैं। इनमें एक रिले नार्मली ऑन तथा दूसरी नार्मली ऑफ होती है। नार्मली ऑन/ऑफ रिले केलकुलेटर के + से तथा नार्मली ऑफ रिले डिजिट 1 से जुड़ी होती हैं। इस प्रकार आने/जाने वाले व्यक्तियों की संख्या केलकूलेटर की = वाली "की" को दबाकर प्राप्त की जा सकती है। सर्किट में तीसरी IC 555 बीपिंग साउण्ड उत्पन्न करने के लिए प्रयोग की गई है।

 

 capacitor

(a)IC 555 3


(a) 220MF, 25V..


(c) 10MF, 16V..


(b) 100MF, 25V


Resistor

 

(b) ट्रान्जिस्टर BC 148.


(a) 10K (भूरा - काला-नारंगी-गोल्डन


(b) 4.7K (पीला-बैंगनी-लाल--गोल्डन)


(c) प्री-सैट 1M..3


(d) 2.2M..


(e) कन्ट्रोल 100K


अन्य


(a)LDR...


(c) स्पीकर...


(e) PCB.


(b) रिले 9V.....


(d) IC बेस 8 पिन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

कृपया टिप्पणी बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक में प्रवेश न करें।

close