mic amplifier - technicalproblem(india)

हार्डवेयर और Software बीच आपको सभी जानकारी इस ब्लॉगर के सारे आपको मिलेगी और android.app की जानकारी मिलेगी और इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट की जानकारी मिलेगी और अन्यथा जानकारी प्राप्त होगी आपको अगर (आपको कुछ कहना है तो आप कमेंट में के सकते हैं )

welcome in india

शनिवार, 28 जनवरी 2023

mic amplifier


 Mic Amplifier

 माइक एम्पलीफायर

mic amplifier
mic amplifier 


 


इस छोटे  माइक एम्पलीफायर

है का प्रयोग बर्थ-डे अन्य छोटी पार्टी में गाना गाने तथा संचालन करने में किया जा सकता है। छोटे से एरिया में एड्रेस सिस्टम के तौर पर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। यह प्रोजेक्ट बहुत धीमी आवाज को भी पकड़ने में सक्षम है।

mic amplifier circuit diagram
mic amplifier circuit diagram


>


यह IC 741 पर आधारित है। इस IC का गेन काफी हाई होता है। माइक्रोफोन, ध्वनि तरंगों को विद्युत तरंगों में बदलता है। कन्डेन्सर माइक्रोफोन को रैजिस्टेन्स 4K7 से पोजिटिव सप्लाई दी गई है। कन्डेन्सर माइक्रोफोन से मिलने वाले सिगनल रैजिस्टेन्स 3K3 और कैपेसिटर 0.04MF से IC 741 की नॉन- इन्वर्टिंग इनपुट पिन, पिन नं. 2 आता है। इसकी इन्वर्टिंग इनपुट पिन, पिन नं. 3 पर 10K की दो रैजिस्टेन्सों से स्थिर वोल्टेज दिये गये हैं। IC 741 की पिन नं. 6 आउटपुट पिन है। इस IC का गेन आउटपुट पिन और इनपुट पिन के बीच फीडबैक पर निर्भर करता है। आवाज को कन्ट्रोल करने के लिए 1M का वॉल्यूम कन्ट्रोल लगाया गया है। IC की पिन नं. 6 से मिलने वाले सिगलन को दो ट्रान्जिस्टरों से बना एक सर्किट

LM741
LM741 



  माइक एम्पलीफायर

करता है। इस सिगनल को कैपेसिटर 470MF, 25V से स्पीकर को दिया जाता है। स्पीकर से आवाज प्राप्त की जाती है। यह प्रोजेक्ट 9V DC सप्लाई पर कार्य करता है।


>



मल्टीपर एंपलीफायर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

 (i)IC 741

transistor

(iii) TR. BC 548

(ii) TR. BC 548

capacitor

(i) 470MF, 25V

(ii)0.04MF

 resistor

(i) 3.3K (नारंगी-नारंगी - लाल-गोल्डन )

 (i) 4.7K (पीला- बैंगनी - लाल-गोल्डन

(ii) 10K (भूरा-काला-नारंगी - गोल्डन )


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

कृपया टिप्पणी बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक में प्रवेश न करें।

close