key detector hindi - technicalproblem(india)

हार्डवेयर और Software बीच आपको सभी जानकारी इस ब्लॉगर के सारे आपको मिलेगी और android.app की जानकारी मिलेगी और इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट की जानकारी मिलेगी और अन्यथा जानकारी प्राप्त होगी आपको अगर (आपको कुछ कहना है तो आप कमेंट में के सकते हैं )

welcome in india

बुधवार, 22 फ़रवरी 2023

key detector hindi

 

key detector hindi

चावी डिटेक्टर

key detector hindi
key detector hindi








विशेषता

प्रोजेक्ट की सबसे बड़ी विशेषता है कि इसके द्वारा हाथों की स्थिरता परखी जाती है। आम पर बच्चे या बड़े विभिन्न खेल-कूद की प्रतिस्पर्धाओं के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। यह प्रोजेक्ट काफ़ी सस्ता एवं सरल प्रोजेक्ट हैं। हालाँकि केवल इसका प्रयोग विभिन्न खेलों में ही हो सकता है। बल्कि इसकी सहायता से लोग अपने हाथों कि स्थिरता को क़ायम रखने में व्यायाम के रूप में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

कार्यप्रणाली

key
key 



 कार्यप्रणाली

विवरण दिए गए प्रोजेक्ट की  इसके सर्किट में लगे ऑसिलेटर के सिद्धान्त पर आधारित कार्यप्रणाली है जिसमें मुख्यतः दो ट्रांजिस्टर प्रयोग किए गए हैं। यह प्रोजेक्ट काफ़ी सस्ता एवं सरल प्रोजेक्ट है जिसके द्वारा आप अपने हाथों की स्थिरता की जाँच कर सकते हैं। प्रोजेक्ट में लगा ट्रांजिस्टर BC 558 Pre- Amplifier तथा ट्रांजिस्टर BC548 एम्प्लीफायर के रूप में लगा होता है। ऑसीलेशन की क्रिया को संपन्न करने के लिए आवश्यक फीड बैक एम्प्लीफायर ट्रांजिस्टर 548 के कलेक्टर से एक कैपसिटर 0.02mfd तथा 220K की रजिस्टेन्स द्वारा प्री-एम्प्लीफायर ट्रांजिस्टर BC558 के बेस पर दिया जाता है। ऑसिलेशन के क्रिया होते ही सर्किट से ऑडियो फ्रीक्वेन्सी उत्पन्न होती है जिसे स्पीकर द्वारा एक अलार्म के ध्वनि के समान सुना जा सकता है। अलार्म के ध्वनि की तीव्रता फीड-बैक सर्किट में लगे कैपसिटर के मान पर निर्भर करता है। सर्किट में ट्रांज़िस्टर BC548 तथा पॉजीटिव सप्लाई लाइन में 270K की रेजिस्टेन्स द्वारा Sense के लिए दो Loop Wire लगे होते हैं। सामान्यः अवस्था में ये दोनों वायर खुली अवस्था में रहते हैं। जैसे ही इन दोनों का कनेक्शन आपस में जुड़ता है ट्रांजिस्टर BC548 पर बायसिंग पूर्ण हो जाने के कारण सर्किट आन हो जाता है तथा ऑसिलेशन की क्रिया से स्पीकर द्वारा अलार्म की ध्वनि सुनाई देती है। इस ध्वनि को सर्किट में लगे प्रिसेट द्वारा Adjust किया जा सकता है। अतः इस प्रोजेक्ट में ट्रांजिस्टर 148 के बेस से लगे कनेक्टर वायर के बीच कोई भी चाबी का Ring या Metalic Patti में छेद कर तथा उसे वायर में प्रयोग कर अपने हाथों की स्थिरता की जाँच कर सकते हैं।


key detector pcb
key detector PCB

Resistor 
270K
100K 

Preset 220K

Capacitor
0.02uF
Transistor
BC548
BC558
buzzer 9v 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

कृपया टिप्पणी बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक में प्रवेश न करें।

close