Letter Box Alarm Project Hindi लेटर बॉक्स अलार्म प्रोजेक्ट हिंदी - technicalproblem(india)

हार्डवेयर और Software बीच आपको सभी जानकारी इस ब्लॉगर के सारे आपको मिलेगी और android.app की जानकारी मिलेगी और इलेक्ट्रॉनिक प्रोजेक्ट की जानकारी मिलेगी और अन्यथा जानकारी प्राप्त होगी आपको अगर (आपको कुछ कहना है तो आप कमेंट में के सकते हैं )

welcome in india

गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023

Letter Box Alarm Project Hindi लेटर बॉक्स अलार्म प्रोजेक्ट हिंदी

 

Letter Box Alarm Project Hindi

लेटर बॉक्स अलार्म प्रोजेक्ट हिंदी

letter box alarm project hindi लेटर बॉक्स अलार्म प्रोजेक्ट हिंदी
letter box alarm project hindi 







इस प्रोजेक्ट के प्रयोग से, घर के बाहरी भाग में लगे लेटर-बॉक्स में डाक आने की सूचना घर के अन्दर देखी जा सकती है।

यह सर्किट IC 555 और LDR से बनाया गया है। LDR प्रकाश के आधार पर IC की पिन नं. 4 पर लो या हाई सिगनल की स्थिति उत्पन्न करता है। इस सर्किट में IC 555 की पिन नं. 4 और पोजिटिव सप्लाई के बीच LDR लगा है LDR की सीध में एक बल्ब लगाया जाता है, जिसकी रोशनी LDR पर आती है। लेटर बॉक्स में इस प्रकार की व्यवस्था बनाई जाती है कि लेटर बॉक्स बल्ब और LDR के बीच में रहें। जब लेटर बॉक्स में लेटर नहीं होता है तो बल्ब का प्रकाश LDR पर आता है, जिससे इसकी रैजिस्टेन्स वैल्यू कम हो जाती है तथा IC 555 की पिन नं. 4 पर वोल्टेज जाते हैं। इससे IC की पिन नं. 3 पर सिगनल हाई हो जाता है। 

letter box alarm diagram
letter box alarm diagram


यह हाई सिगनल रैजिस्टेन्स 4K7 से NPN ट्रांजिस्टर BC 548 के बेस पर आता है, जिससे यह ट्रांजिस्टर कंडक्ट होकर अपने कलेक्टर से लगी LED (Green) को ग्लो कर देता है हरी LED इस बात का संकेत है कि लेटर बॉक्स में कोई लेटर पड़ा हुआ नहीं है लेकिन जब लेटर-बॉक्स में लेटर डाला जाता है तो LDR की रैजिस्टेन्स वैल्यू अधिक हो जाती है। इस समय IC का आउटपुट से लो सिगनल आउट होता है। यह लो सिगनल BC548 के बेस पर आकर ट्रांजिस्टर को ऑन कर देता है तथा कलेक्टर से लगी रेड LED ग्लो हो जाती है। इस ट्रांजिस्टर के कलेक्टर पर एक रिले का प्रयोग करके म्यूजिकल बेल का प्रयोग भी किया जा सकता है, जो म्यूजिकल साउण्ड से डाक आने की सूचना दे।

letter box alarm pcb
letter box alarm pcb



electronic components

555timer ic

Transistor BC 548

Transistor BC 548

 LED Green

 LED (Red)

resistor

 4K7 (पीला- बैंगनी - लाल-गोल्डन) 2

 LDR

resistor value 100K



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

कृपया टिप्पणी बॉक्स में किसी भी स्पैम लिंक में प्रवेश न करें।

close